Skip to main content

Testimonials

प्रशंसापत्र

मन टॉक्स तीन कारणों से मेरे लिए एक नया अनुभव था। सबसे पहले, मैं हमेशा अन्य हेल्पलाइन के माध्यम से अनुपलब्धता के कारण आटोमेटिक वॉयस रिकॉर्डिंग का आदी था। लेकिन 'मन टॉक्स' में - इससे पहले की मैं अपने जीवन विकल्पों का पुनर्मूल्यांकन करूँ और मेरे फ़ोन काटने से पहले - मेरा कॉल उठा लिया गया। दूसरा, मेरे कॉल के आधे रास्ते में, जब मैं खराब नेटवर्क के कारण डिस्कनेक्ट हो गया, तो मैंने सोचा कि मुझे फिर से शुरू करना होगा और जिस व्यक्ति से मैं बात कर रहा था - उससे मेरा फ़ोन फिर नहीं जुड़ेगा । लेकिन मैंने अपना लक ट्राई किया और फिर से डायल किया, किसी और ने मेरा फोन उठाया।जैसे ही मैंने अपनी स्थिति के बारे में बताया, मुझे पता चला कि उनके पास मुझे वापस उसी मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से जोड़ने के लिए प्रक्रियाएँ थीं - यह निश्चित रूप से मेरे लिए आश्वासन भरा अनुभव था।


तीसरे कारण की वजह से मैन टॉक्स मेरे लिए एक बेहतरीन अनुभव बना । कॉल के अंत में, मेरी (बहुत ही मददगार और दयालु) मानसिक स्वास्थ्य प्रोफेशनल ने मुझे बताया कि जब मैं अगली बार हेल्पलाइन पर कॉल करता हूं (जो रेकमेंडेड है), और अगर मैं किसी अन्य प्रोफेशनल जुड़ा हुआ हूं - तो उस अपनी बात जहाँ छूती थी वहीँ से फिर शुरू कर सकता हूँ । ऐसा लगा जैसे इस हेल्पलाइन से मुझे एक व्यक्तिगत सहायता मिलेगी। यह मेरे लिए अच्छा सरप्राइज था! मुफ्त में इतना कुच मिलेगा - मैंने सोचा ही नहीं था। मेरे लिए अब मन टॉक्स एक प्रोफेशनल और सुरक्षित जगह है।


ऐसे समय जब मैं अपने अकेलेपन को महसूस करने के लिए किसी के साथ साझा करने के लिए बेहद अकेला और कमजोर महसूस कर रहा था, मुझे manntalks.org वेबसाइट मिली । अपरिवर्तनीय कठोर कदम नहीं उठाने के लिए, मैंने फोन उठाया और दिए गए हेल्पलाइन नंबर से संपर्क किया। मैं उस थेरेपिस्ट के लिए टीम का धन्यवाद नहीं कर सकता, जो मेरे साथ इतने पेशेंस, नॉन-जजमेंटल और सहानुभूतिपूर्ण तरीके से पेश आये । और सबसे अच्छी बात ये है कि थेरपिश ने इतनी स्पष्टता और समाधान पूर्वक मुझसे बात की कि मुझे कॉल के दो घंटे बाद वापस जाने की ज़रूरत नहीं पड़ी।

और जिसे यह सुनने की जरूरत है, उससे कहना चाहेंगे की आप अकेले नहीं हैं। यदि आप अकेलेपन, चिंता या अवसाद की भावनाओं से गुजर रहे हैं, तो आपको manntalks.org को कॉल ज़रूर करना चाहिए ।


मन टॉक्स हेल्पलाइन तक पहुंचना एक अच्छा निर्णय था। काउंसलर बेहद सहानुभूतिपूर्ण, करुणामय और अच्छे हैं । वे संकट में किसी को संभालने और उपयोगी सुझाव देने के लिए अच्छी तरह से प्रशिक्षित हैं। यह देखते हुए कि थेरेपी और चिकित्सा इतनी महंगी है, इस हेल्पलाइन को मुफ्त में उपलब्ध कराना एक आशीर्वाद है ।और लोगों को इसके बारे में जानना और इसका उपयोग करना चाहिए।